West Indies ने Australia से जीती श्रृंखला

सलामी बल्लेबाज इविन लुईस की धमाकेदार पारी से बड़ा स्कोर खड़ा करने वाले वेस्टइंडीज ने पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को 16 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 4-1 से जीती हैं। वेस्टइंडीज के कार्यवाहक कप्तान निकोलस पूरण ने श्रृंखला में पहली बार टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लुईस ने 34 गेंदों पर 79 रन बनाए, जिसमें 9 छक्के शामिल हैं। पूरण ने 18 गेंदों पर 31 रन का योगदान दिया। वेस्टइंडीज ने आखिर में विकेट गंवाए लेकिन वह 8 विकेट पर 199 रन बनाने में सफल रहा जो श्रृंखला में उसका सर्वोच्च स्कोर है।

इसके जवाब में आस्ट्रेलिया की टीम नौ विकेट पर 183 रन ही बना पायी। उसका कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाया। कप्तान आरोन फिंच ने 34, शानदार फार्म में चल रहे मिशेल मार्श ने 31 और मैथ्यू वेड ने 26 रन बनाए। फैबियन एलेन ने फिंच का लांग ऑन पर डाइव लगाकर एक हाथ से दर्शनीय कैच लपका। वेस्टइंडीज की तरफ से शेल्डन कॉटरेल और आंद्रे रसेल ने तीन – तीन विकेट लिया।

लुईस की शानदार पारी से वेस्टइंडीज का स्कोर एक समय चार विकेट पर 168 रन था, लेकिन उसने 25 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिए। हेडन वाल्श जूनियर ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा, जिससे आस्ट्रेलिया को 200 रन का लक्ष्य मिला। श्रृंखला में अपना पहला मैच खेल रहे एंड्रयू टाइ आस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 37 रन देकर 3 विकेट लिए। एडम जंपा और मिशेल मार्श ने दो-दो विकेट हासिल किए। इन दोनों टीमों के बीच अब बारबाडोस में 3 एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। पहला मैच गुरुवार को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID 19