Tokyo 2020 के उद्घाटन समारोह में 15 देशों के नेता रहेंगे मौजूद

कोविड महामारी से प्रभावित तोक्यो ओलंपिक खेलों के शुक्रवार को होने वाले उद्घाटन समारोह के दौरान लगभग 15 देशों के नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है। जापान में आ रही खबरों के अनुसार समारोह के दौरान निजी तौर पर स्टेडियम में मौजूद रहने वाले लोगों की संख्या 1000 के आसपास हो सकती है। जापान सरकार के मुख्य कैबिनेट सचिव कात्सुनोबु केटो के हवाले से ‘क्योडो’ समाचार एजेंसी ने कहा कि कोविड-19 महामारी से संक्रमण के जोखिम को नियंत्रित करने के आयोजकों के प्रयास के तहत राष्ट्रीय स्टेडियम में उद्घाटन समारोह के दौरान लोगों की मौजूदगी को सीमित करने का फैसला किया गया है।

केटो ने कहा कि लगभग 70 कैबिनेट स्तर के अधिकारियों के भी जापान आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि उद्घाटन समारोह के दौरान कितने अति विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे इस पर अब भी अनिश्चितता बनी हुई है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मेक्रों, मंगोलिया के प्रधानमंत्री लुवसानामसराई ओयुन एर्डेन और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन के अलावा कुछ और वैश्विक नेता उद्घाटन समारोह में मौजूदगी का वादा कर चुके हैं। जापान में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण हालांकि कई नेताओं को खेलों के महाकुंभ के लिए अपनी यात्रा को रद्द करने पर बाध्य होना पड़ा।

मुख्य कैबिनेट सचिव केटो ने कहा कि इन खेलों से प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा को वैश्विक नेताओं के साथ संबंध मजबूत करने का बहुमूल्य मौका मिलेगा। पिछले साल स्थगित किए गए तोक्यो खेलों का आयोजन आपातकाल की स्थिति के बीच किया जाएगा और इस दौरान दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID 19