Britain में भारतीय मूल के हर‍ि शुक्‍ला को सबसे पहले लगेगा COVID-19 टीका

भारतीय मूल के हरि शुक्ला को ब्रिटेन की टीकाकरण संबंधी संयुक्त समिति द्वारा निर्धारित मानदंड के आधार पर चुना गया है. उन्हें ‘फाइजर/बायोनटेक’ (Pfizer/BioNTech) की ओर से विकसित टीका लगाया जाएगा.

Britain में भारतीय मूल के हर‍ि शुक्‍ला को सबसे पहले लगेगा COVID-19 टीका

लंदन: ब्रिटेन निवासी भारतीय मूल के 87 वर्षीय हरि शुक्ला (Hari Shukla) दुनिया के उन चुनिंदा लोगों में शुमार होने वाले हैं, जिन्हें सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगेगा. शुक्ला को न्यूकैसल में एक अस्पताल में ‘फाइजर/बायोनटेक’ (Pfizer/BioNTech) की ओर से विकसित टीका लगाया जाएगा. उत्तर-पूर्वी इंग्लैंड के टाइन एंड वेयर निवासी शुक्ला ने कहा कि उन्हें लगता है कि टीके की पहली दो खुराक लगवाना उनका कर्तव्य है और इसलिए उन्होंने इसके लिए सहमति दी है.

मंगलवार बना V-Day

हरि शुक्‍ला (Hari Shukla) की इस पहल का स्‍वागत करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने मंगलवार को ‘वैक्‍सीन डे या V-Day’ का नाम दिया. शुक्‍ला ने आगे कहा, ‘मुझे खुशी है कि हम वैश्विक महामारी के अंत की ओर बढ़ रहे हैं और मैं खुश हूं कि Vaccine का डोज लेकर मैं अपनी जिम्मेदारी निभा रहा हूं. भविष्य में भी मुझसे जो कुछ संभव होगा करूंगा’.

‘योगदान नहीं भूल सकते’
भारतवंशी शुक्‍ला ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) के साथ निरंतर संपर्क में रहने की वजह से उन्हें पता है कि उन सभी ने कितनी मेहनत की है. शुक्ला ने कहा, ‘मेरे दिल में उन सभी के लिए सम्मान है, वैश्विक महामारी के दौरान हमें सुरक्षित रखने के लिए उन्होंने जो कुछ भी किया, उसके लिए मैं आभारी हूं. हम उनका योगदान कभी नहीं भूल सकते.’ बता दें कि शुक्ला को ब्रिटेन की टीकाकरण संबंधी संयुक्त समिति द्वारा निर्धारित मानदंड के आधार पर चुना गया है.

 

इन्हें मिलेगी प्राथमिकता
ब्रिटेन में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोग, घरेलू कामगारों के साथ-साथ अत्यधिक जोखिम वाले NHS कार्यकर्ताओं को वैक्‍सीन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी. ब्रिटिश पीएम जॉनसन ने इस मौके पर कहा, ‘आज ब्रिटेन के लिए कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा दिन है, क्योंकि हम देशभर के लोगों के लिए वैक्सीन की शुरुआत करने जा रहे हैं. मुझे टीका विकसित करने वाले वैज्ञानिकों, NHS, ट्रायल में शामिल लोगों और इस प्रक्रिया से जुड़े सभी व्यक्तियों पर बहुत गर्व है’.

PM ने किया आगाह

प्रधानमंत्री ने साथ ही इस बात के प्रति आगाह किया कि व्यापक स्तर पर वैक्सीन के उत्पादन में अभी समय लगेगा, इसलिए लोगों को सतर्क रहना चाहिए और नियमों का पालन करना चाहिए. वहीं, NHS का कहना है कि ।Pfizer / BioNTech वैक्सीन को पिछले सप्ताह यूके की मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) से हरी झंडी मिलने के बाद से सभी ने दिन-रात काम किया है ताकि टीकाकरण शुरू किया जा सके. NHS द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि यह हमारे लिए अब तक की सबकी बड़ी चुनौती है, लेकिन सभी के सहयोग से हम कोरोना को हराने में सफल होंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *