Farmers Protest LIVE: आंदोलन का आज 12वां दिन, भारत बंद में शामिल नहीं होगा Bhartiya Kisan Sangh

सरकार के साथ किसानों की 5 दौर की बातचीत के बावजूद समाधान नहीं निकल पाया है और कृषि कानूनों (Agriculture Law) के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) सोमवार (7 दिसंबर) को भी जारी है.

Farmers Protest LIVE: आंदोलन का आज 12वां दिन, भारत बंद में शामिल नहीं होगा Bhartiya Kisan Sangh

नई दिल्ली: किसान आंदोलन का 12वां दिन है. प्रदर्शन की वजह से कई बॉर्डर बंद हैं. किसान कृषि कानून को रद्द करने पर अड़े हैं इसलिए कल भारत बंद का ऐलान किया है. किसान संगठन के नेताओं ने कहा कि कानून वापसी से कम कुछ भी मंजूर नहीं है. सरकार से 5 दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन इन सबके बावजूद समाधान कहीं भी नहीं दिख रहा.  किसान आंदोलन पर सियासत जारी है. कांग्रेस, एनसीपी और समाजवादी पार्टी समेत 11 विपक्षी दलों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का समर्थन किया है. वहीं एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार 9 दिसंबर को किसानों के प्रदर्शन पर राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे.

– किसानों के 8 दिसंबर के बंद को बीएसपी की अध्यक्ष मायावती ने समर्थन देने का ऐलान किया है. उन्होंने ट्वीट करके कहा कि कृषि से संबंधित 3 नए कानूनों की वापसी को लेकर देशभर में किसान आंदोलित हैं और उनकी पार्टी बीएसपी 8 दिसंबर को किसानों के ‘भारत बंद’ का समर्थन करती है. साथ ही, केंद्र सरकार से किसानों की मांगों को मानने की भी फिर से अपील करती है.

– सरकार और किसानों के बीच 9 दिसंबर को छठे दौर की बातचीत होगी, लेकिन इससे एक दिन पहले यानी 8 दिसंबर को किसानों ने भारत बंद (Bharat Band) का आह्वान किया है. किसानों के इस आंदोलन के बहाने अब सियासी दलों को भी सरकार पर हमलावर होने का मौका मिल गया है और भारत बंद में विपक्ष को एक अवसर दिख रहा है, जिसे भुनाने में तमाम पार्टियां जुट गई हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *