पंजाब के सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी के अध्यापकों की भर्ती परीक्षा हुई रद

शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य भर के सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी क्लासें चलाई जा रही हैं। जिनमें शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए विभाग की तरफ से 8393 अध्यापकों की भर्ती की जानी है। इसे लेकर विभाग की तरफ से 23-11-2020 को विज्ञापन के तहत पदों को भरने के लिए लिखित परीक्षा की तिथि 27 जून रखी गई थी। मगर कोविड काल में संक्रमण के केसों पर विराम न लगने के कारण प्रबंधों में आ रही कठिनाईयों के मद्देनजर विभाग की तरफ से यह परीक्षा अगले आदेशों तक स्थगित कर दी गई है।

इस संबंध में शिक्षा विभाग के सहायक डायरेक्टर भर्ती पंजाब की तरफ से नोटिफिकेशन निकाल कर सूचना सर्कुलेट कर दी गई है। साथ ही यह भी कहा गया है कि इस परीक्षा संबंधी सूचना आने वाले समय में सर्कुलेट भी की जाएगी, ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। बतां दें कि देश में सबसे पहले सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी क्लासें शुरू करने वाला एक मात्र राज्य पंजाब ही रहा है। जहां 2017 से सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी क्लासें शुरू की थी और तीन से छह साल तक के बच्चों को पढ़ाना शुरू किया गया था।

इससे पहले सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की एंट्री केवल पहली कक्षा से होती थी, मगर प्राईवेट में तीन साल से ही दाखिले शुरू हो जाते थे। जिसके चलते शिक्षा विभाग की तरफ से चलाई जाने वाली दाखिला मुहिम को कुछ ज्यादा लाभ नहीं हो रहा था। अब सूबे में प्री प्राइमरी क्लासों में ही लगभग तीन लाख से अधिक विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *