Nagrota attack: आतंकियों ने बिना वीजा-पासपोर्ट के Samba में यूं पार किया था बॉर्डर

जम्मू के सांबा (Samba) सेक्टर में पाकिस्तानी सीमा के नजदीक एक सुरंग (tunnel) मिलने के बाद सुरक्षाबल अलर्ट पर हैं.

जम्मू: जम्मू के सांबा (Samba) सेक्टर में पाकिस्तानी सीमा के नजदीक एक सुरंग (tunnel) मिलने के बाद सुरक्षाबल अलर्ट पर हैं. सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि इस सुरंग को पाकिस्तानी सेना के संरक्षण में तैयार करवाया गया और आतंकियों की घुसपैठ के बाद उसके सैनिक वापस लौट गए होंगे.

सांबा के राजपुरा इलाके में मिली सुरंग
बता दें कि BSF और जम्मू कश्मीर पुलिस ने जम्मू के सांबा सेक्टर के राजपुरा इलाके में 150 मीटर लंबी सुरंग ढूंढी है. इसका एक सिरा भारत और दूसरा पाकिस्तान में खुलता है. बताया जा रहा है कि 18 नवंबर की रात नगरोटा हमले (Nagrota attack) के चारों जैश आतंकियों ने इसी सुरंग से घुसपैठ की थी.

 

नगरोटा एनकाउंटर के बाद मिला सुराग
दरअसल नगरोटा एनकाउंटर (Nagrota encounter) के बाद पुलिस और BSF को आतंकियों की एंट्री को लेकर कुछ सुराग मिले थे. जिसके बाद उन्होंने टेक्निकल गैजेट्स की मदद लेकर ये रास्ता खोज निकाला. सुरक्षा बलों ने बताया कि इस सुरंग को डिटेक्ट करने में उन्हें दो दिन का समय लगा.

ऑक्सीजन सिलिंडरों के जरिए घुसे आतंकी
सूत्रों के मुताबिक करीब 150 मीटर लंबी ये सुरंग जमीन में 25 से 30 फीट गहरी बताई जा रही है. ऐसे में माना जा रहा है कि आतंकी ऑक्सीजन सिलिंडरों के साथ इस सुरंग में घुसे होंगे. जिन्हें सुरंग पार करने के बाद आतंकियों ने कही ठिकाने लगा दिया. सुरक्षाबल इस सुरंग को मिलने को बड़ी कामयाबी मान रहे हैं.

 

पाकिस्तान में बने सैंडबैग बरामद हुए
BSF के आईजी  NS JAMWAL ने कहा कि ये टनल पाक से शुरू हो कर यहां पर खत्म हुई है. इतनी बड़ी टनल खोदने में कहीं न कही पाक अथॉरिटीज का हाथ है. सैंडबैग की कंडीशन से पता लगता है कि ये टनल हाल में बनाई गई थी. इससे पहले भी सांबा सेक्टर में कई सुरंग ढूंढी जा चुकी हैं.

 

सुरक्षा एजेंसियों ने शुरू की पड़ताल
सुरंग बरामद होने के बाद इलाके में पहुंचे सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों ने अब पूरा इलाके की ट्रेसिंग करानी शुरू की है. खुफिया एजेंसियों को शक है कि इस इलाके में अभी और भी सुरंग हो सकती हैं, जिसे देखते हुए यहां पर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *